रोहित शर्मा ने आईपीएल में रचा इतिहास, धोनी-कोहली से पहले बनाया ये खास रिकॉर्ड

Rohit Sharma Records : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में शनिवार रात मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में पंजाब किंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में पंजाब किंग्‍स ने मुंबई को उसके होम ग्राउंड में 13 रन से शिकस्‍त दी। भले ही मैच में मुंबई की टीम को हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन उसके कप्‍तान रोहित शर्मा आईपीएल में इतिहास रच दिया है। पंजाब के खिलाफ मुकाबले में हिटमैन ने 27 गेंदों का सामना करते हुए 44 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें उन्‍होंने चार चौके ओर तीन गगनचुंबी छक्‍के लगाए। इन तीन छक्‍कों के साथ ही रोहित शर्मा ने आईपीएल में 250 छक्‍के पूरे कर लिए हैं। आईपीएल के इतिहास में इस मुकाम को हासिल करने वाले रोहित शर्मा पहले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं। बता दें कि आईपीएल में 250 छक्‍के तक पहुंचने वाले दो खिलाड़ी हैं और दोनों ही भारतीय नहीं हैं।

आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। वेस्टइंडीज के इस सलामी बल्लेबाज ने आईपीएल में 141 पारियां खेलते हुए सबसे ज्‍यादा 347 छक्के जड़े थे। वहीं, दूसरा नाम एबी डीविलियर्स आता है। उनके नाम 251 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। अब ये दोनों ही बल्लेबाज आईपीएल समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास ले चुके हैं।

एक्टिव खिलाडि़यों में नंबर वन

रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले पहले एक्टिव खिलाड़ी हैं। वह एबी डीविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ने से महज दो छक्‍के दूर हैं। ऐसे में रोहित शर्मा के पास इंडियन प्रीमियर लीग में सिक्सर किंग बनने का शानदार मौका है। वह जिस तरह से खेल रहे हैं उससे लगता है कि इस आईपीएल में न सही, लेकिन अगले आईपीएल में वह नंबर वन बन सकते हैं।

रोहित शर्मा का आईपीएल करियर

रोहित शर्मा के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्‍होंने अभी तक कुल 233 मैच खेले हैं, जिनकी 228 पारियों में उन्‍होंने 30.29 की औसत और 130.22 के स्‍ट्राइक रेट से 6058 रन बनाए हैं। इसमें उन्‍होंने एक शतक और 41 अर्धशतक बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्‍ले से कुल 789 निकली हैं, जिसमें 539 चौके ओर 250 छक्‍के शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : हार्दिक-संजू और केएल राहुल समेत इन 5 कप्‍तानों पर लग सकता है बैन

टॉप पर हिटमैन

इंडियन प्रीमियर लीग में भारतीय खिलाड़ियों की जाए तो मुंबई के कप्‍तान रोहित शर्मा 250 छक्कों के साथ टॉप पर बने हुए हैं। उनके पीछे चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर भारत की रन मशीन के नाम से मशहूर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली हैं।

आईपीएल में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले खिलाड़ी

क्रिस गेल - 357

एबी डीविलियर्स - 251

रोहित शर्मा - 250

एमएसधोनी - 235

विराट कोहली - 229

पंजाब किंग्स 13 रन से जीती

वहीं, मैच की बात करें तो मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पंजाब किंग्‍स ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए स्‍कोर बोर्ड पर 214 रन का स्‍कोर टांगा। इसके बाद बल्‍लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 201 रन ही बना सकी। इस तरह ये मुकाबला पंजाब ने 13 रन से जीत लिया।

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया से पिछले साल बाहर किए गए इन तीन खिलाडि़यों का IPL में जलवा



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/vSefiUM

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members