धोनी का रिकॉर्ड तोड़ हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, देखें IPL के टॉप-10 कप्‍तानों की लिस्‍ट

Most Successful Captain In IPL : इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का आधा सफर पूरा हो चुका है। इस सीजन में खेले जाने वाले कुल 70 लीग मुकाबलों में से 35 खेले जा चुके हैं।मंगलवार को आईपीएल 2023 का 35वां मुकाबला गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटंस ने पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 55 रनों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही हार्दिक पांड्या ने भी आईपीएल में इतिहास रच दिया है। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़कर हार्दिक पांड्या आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों की लिस्‍ट में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। आइये आज हम आपको बताते हैं इस लीग के दस सबसे सफल कप्‍तान कौन है?


आईपीएल 2015 में मुंबई इंडियंस के लिए डेब्‍यू करने वाले हार्दिक पांड्या ने अब तक इस लीग में कुल 113 मैच खेले हैं। वहीं, पिछले सीजन से वह गुजरात टाइटंस के कप्‍तान हैं। उन्‍होंने आईपीएल 2022 में पहली बार इस लीग में कप्‍तानी करते हुए गुजरात टाइटंस को खिताब जिताया था। आईपीएल 2023 में भी गुजरात टाइटंस का जलवा बरकरार है। टीम सात में से पांच मुकाबले जीतकर प्‍वाइंट्स टेबल में चेन्‍नई के बाद दूसरे स्‍थान पर है।

बतौर कप्‍तान हार्दिक की जीत का प्रतिशत सर्वाधिक

हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी की बात करें तो मंगलवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 21वें मैच में गुजरात टाइटंस की कप्‍तानी की है। आईपीएल में बतौर कप्‍तान यह उनकी 16वीं जीत है। वहीं, इस लीग में गुजरात की टीम उनकी कप्‍तानी में महज 5 मैच ही हारी है। इस तरह बतौर कप्‍तान हार्दिक पांड्या की जीत का प्रतिशत 76.1 प्रतिशत हो गया है।

रोहित शर्मा 8वें पायदान पर

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 20 या उससे अधिक मैचों कप्‍तानी करने वाले सबसे सफल खिलाडि़यों की सूची में वह अब शीर्ष पर पहुंच गए हैं। उनके बाद अब दूसरे स्‍थान पर एमएस धोनी हैं। इन दोनों के अलावा सबसे सफल सक्रिय कप्‍तानों की लिस्‍ट में रोहित शर्मा भी हैं, लेकिन वह 8वें पायदान पर हैं।

सचिन तेंदुलकर तीसरे सफल कप्‍तान

बता दें कि पांड्या के बाद एमएस धोनी का जीत प्रतिशत बतौर कप्‍तान 58.99 है। उन्‍होंने 217 में से 128 मैच जीते हैं। 58.82 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर मुंबई के पूर्व कप्‍तान सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 51 मैचों में से 30 मैच जीते हैं। चौथे नंबर पर स्टीव स्मिथ, 5वें नंबर पर अनिल कुंबले, छठे नंबर पर ऋषभ पंत और 7वें नंबर पर शेन वॉर्न हैं।

यह भी पढ़ें : इन 5 खिलाडि़यों का करियर माना जा रहा था खत्‍म, IPL में अब इनके ही चर्चे


आईपीएल के 10 सबसे सफल कप्‍तान

रैंक नाम जीत का प्रतिशत
1 हार्दिक पांड्या 76.1
2 एमएस धोनी 58.99
3 सचिन तेंदुलकर 58.82
4 स्टीव स्मिथ 58.14
5 अनिल कुंबले 57.69
6 ऋषभ पंत 56.67
7 शेन वॉर्न 56.36
8 रोहित शर्मा 56.08
9 गौतम गंभीर 55.04
10 वीरेंद्र सहवाग 54.72


यह भी पढ़ें : मुंबई इंडियंस की गेंदबाजों ने कराई मिट्टी-पलीत, जानें उन 6 ओवर्स की कहानी



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/IEFrgHo

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members