नशे में भी इस खिलाड़ी ने ठोक डाले 175 रन, क्रिकेट इतिहास का सबसे विवादित प्लेयर

Happy Birthday Herschelle Gibbs : क्रिकेट के इतिहास में यूं तो कई विवादित खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज हर्शल गिब्स जैसा शायद ही कोई विवादित प्लेयर हो। साउथ अफ्रीका का ये दिग्गज आज 23 फरवरी को अपना 49वां बर्थडे मना रहा है। हर्शल गिब्स की 175 रनों की ऐतिहासिक पारी और 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड कौन भूल सकता है। जब वह बल्लेबाजी के लिए उतरते थे तो अच्छे से अच्छा गेंदबाज घबराता था। एक बाद वह शराब के नशे में टल्ली होकर क्रीज पर उतर गए थे और 111 गेंदों पर 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इसके बाद हर्शल ने खुद खुलासा किया था कि उन्होंने शराब के नशे में बल्लेबाजी की थी।


दरअसल, यह बात 12 मार्च 2006 की है। जोहनेसबर्ग में मेजबान दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे मुकाबला खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट 334 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा इस पारी में पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 105 गेंदों पर 164 रन बनाए थे, लेकिन उसके बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी में जो हुआ वह विवादित बन गया।

शराब के नशे में रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया के 335 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने गिब्स की पारी की बदौलत बड़े टारगेट को भी आसानी से हासिल कर लिया था। हर्शल गिब्स तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 111 गेंदों पर 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस पारी में गिब्स ने 21 चौकों के साथ 7 छक्के भी लगाए थे। इसी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था।



ऑटोबायोग्राफी में किया था ये खुलासा

इस मैच के बाद खुलासा हुआ कि हर्शल गिब्स ने शराब के नशे में यह पारी खेली थी। कुछ समय बाद में गिब्स ने भी खुद शराब पीकर खेलने का खुलासा किया था। हर्शल गिब्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी टू द पॉइंट: द नो होल्ड्स बार्ड में बताया था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस मैच से पहले रात को उन्होंने काफी अधिक शराब का सेवन किया था। मैच वाले दिन भी वह हैंगओवर थे।




from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/zs5a3Xf

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members