युवराज का खुलासा- 2017 में यो-यो टेस्ट पास करने के बाद भी टीम में नहीं चुना गया था

खेल डेस्क. पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने खुलासा किया है कि 2017 में यो-यो टेस्ट पास करने के बाद भी उन्हें टीम में शामिल नहीं किया था। वर्ल्ड कप 2011 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट युवराज को दो साल पहले वेस्टइंडीज दौरे के बाद टीम से बाहर कर दिया गया। उन्होंने 10 जून को संंन्यास की घोषणा की थी। युवराज ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा, ‘कभी नहीं सोचा था कि चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खेले गए 8-9 मुकाबलों में दो बार मैन ऑफ द मैच बनने के बाद मुझे बाहर कर दिया जाएगा।’ युवराज ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

युवराज ने कहा, ‘मैं चोटिल हो गया था। इसके बाद मुझे श्रीलंका के खिलाफ सीरीज की तैयारी करने के लिए कहा गया। तभी अचानक बीच में यो-यो टेस्ट आ गया। मेरे चयन में येएक यू-टर्न था। अचानक मुझे वापस जाना पड़ा और 36 साल की उम्र में टेस्ट की तैयारी करनी पड़ी। यो-यो टेस्ट पास करने के बाद कहा गया कि घरेलू टूर्नामेंट खेलो। उन्हें लगा था कि मुझसे टेस्ट पास नहीं होगा।’

‘कभी नहीं बताया गया कि मुझे बाहर कर दिया जाएगा’
युवराज ने आगे बताया, ‘कभी नहीं बताया गया कि मुझे बाहर कर दिया जाएगा। जिस तरीके से ऐसा किया गया, उससे मुझे दुख पहुंचा। जो खिलाड़ी 15-17 क्रिकेट खेला है, उसे आपको बैठ कर बताना चाहिए। वीरेंद्र सहवाग और जहीर खान को भी नहीं बताया गया। कोई भी खिलाड़ी हो, उन्हें सब सच बता देना चाहिए। भारतीय क्रिकेट में ऐसा ही होता है। ये हमेशा से होता आ रहा है।’

युवराज ने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 150 रन बनाए थे
युवराज ने 304 वनडे में 8701 और 58 टी-20 में 1177 रन बनाए। उन्होंने जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ कटक में 127 गेंद पर 150 रन बनाए थे। इसके बाद उन्हें चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए चुना गया था। इस टूर्नामेंट में युवराज ने चार पारियों में 35 की औसत से 105 रन बनाए थे।

यो-यो टेस्ट पास करने के लिए 19.5 अंक लाने जरूरी
भारतीय टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों की फिटनेस परखने के लिए यो-यो टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए 20 मीटर की दूरी पर दो लाइन बनाई जाती हैं। जिस खिलाड़ी का टेस्ट होना होता है, उसे इन लाइन के बीच दौड़ना होता है। जैसे ही बीप बजती है, उसे मुड़ना होता है। हर एक मिनट के बाद बीप बजने का अंतराल बढ़ता जाता है। तय समय पर लाइन तक नहीं पहुंचे तो बीप और जल्दी-जल्दी बजने लगती है। बीसीसीआई के मुताबिक, हर खिलाड़ी को इस टेस्ट में कम से कम 19.5 या इससे ज्यादा अंक हासिल करना जरूरी हैं।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
युवराज सिंह।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2n5QwZh

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members