GT vs CSK Final : चेन्‍नई ने 5वीं बार जीता IPL खिताब, रोमांचक मुकाबले में गुजरात को अंतिम गेंद पर हराया

GT vs CSK ipl 2023 Final : आईपीएल के 16वें सीजन का फाइनल आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। इस मैच में सीएसके ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। लेकिन, गुजरात के बल्‍लेबाजों ने उसे गलत साबित करते हुए 214 रन बना डाले। गुजरात के लिए साई सुदर्शन ने महज 47 गेंदों पर 96 रन की तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली। गुजरात के 215 के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी सीएसके ने चार रन ही बनाए थे कि भारी बारिश शुरू हो गई। बारिश रुकने के बाद सीएसके को 15 ओवर 171 रन का संशोधित लक्ष्‍य दिया गया। इसके जवाब में सीएसके ने यह मुकाबला अंतिम गेंद पर पांच विकेट से जीत लिया। एमएस धोनी की कप्‍तानी में सीएसके का यह पांचवां खिताब है।


बारिश की वजह से बाधि‍त हुए मैच

गुजरात टाइटंस के 215 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी सीएसके की टीम बिना विकेट गंवाए 0.3 ओवर में चार रन पहुंची थी। ऋतुराज गायकवाड़ 3 गेंदों पर 4 रन और डेवोन कॉनवे बिना खाता खोले नाबाद थे कि भारी बारिश शुरू हो गई। इसके थोड़ी देर बाद बारिश रुकी तो 9.45 बजे पिच का इंस्‍पेक्‍शन किया गया, लेकिन ग्राउंड गीला होने की वजह से 11.30 बजे फिर से इंस्‍पेक्‍शन किया गया।

सीएसके को मिला 15 ओवर में 171 रन बनाने का लक्ष्‍य

अंपायर्स ने 11.30 बजे पिच और मैदान का गहनता से निरीक्षण के बाद 12.10 बजे से मैच शुरू करने की बात कहते सीएसके को डक वर्थ लुईस नियम के तहत 15 ओवर में 171 रन का संशाधित लक्ष्‍य दिया गया। चेन्‍नई को एक बार फिर उसकी सलामी जोड़ी ऋतुराज गायकवाड़ (23) और डेवोन कॉनवे (27) अच्‍छी शुरुआत दी। उन्‍होंने पावर प्‍ले (4 ओवर) में 52 रन कूट डाले।


रिद्धि‍मान साहा ने जड़ा अर्धशतक

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस को एक बार फिर शुभमन गिल और रिद्धि‍मान साहा ने जबरदस्‍त शुरुआत दी। गुजरात ने पावर प्‍ले में बिना कोई विकेट गंवाए 62 रन बना लिए थे। 7वें ओवर में एमएस धोनी ने जडेजा की गेंद पर शुभमन गिल को स्‍टंप आउट कर 67 के स्‍कोर पर पहला बड़ा झटका दिया। इसके बाद 131 के स्‍कोर पर रिद्धि‍मान साहा 39 गेंदों पर 54 रन बनाकर चाहर की गेंद पर धोनी को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

सुदर्शन ने खेली तूफानी पारी, लेकिन शतक से चूके

साहा के आउट होने पर कप्‍तान हार्दिक पांड्या खुद क्रीज पर उतरे। इसी बीच साई सुदर्शन ने 16वें ओवर में 33 गेंदों पर अपना (52) अर्धशतक पूरा किया और एक छोर से आक्रामक खेल जारी रखा। लेकिन, साई सुदर्शन दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से 47 गेंद पर 96 रन बनाकर महीश पथिराना की गेंद पर पगबाथा आउट हो गए और शतक से चूक गए।

इस तरह गुजरात का तीसरा विकेट 212 के स्‍कोर पर गिरा। टीम का स्‍कोर 19.5 ओवर में 214 रन था कि राशिद खान (0) सिक्‍स लगाने के चक्‍कर में बाउंड्री पर कैच आउट हो गए। इस तरह गुजरात ने चार विकेट के नुकसान पर चेन्‍नई के सामने 215 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/VKa5kel

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members