WPL 2023 : मिताली राज के साथ झूलन गोस्वामी मिली अहम जिम्मेदारी, इन टीमों निभाएंगी बड़ी भूमिका

WPL 2023 : मार्च 2023 में होने वाले महिला प्रीमियर लीग के शुरुआती सीजन से पहले भारत की महिला टीम की पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज को गुजरात जायंट्स के मेंटर और सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया। अडानी समूह की खेल विकास शाखा, जिसने 1289 करोड़ रुपये की उच्चतम बोली के साथ डब्ल्यूपीएल में अहमदाबाद टीम को संचालित करने के अधिकार जीते थे। उन्होंने एक आधिकारिक बयान में कहा कि जायंट्स की मेंटर और सलाहकार होने के अलावा, मिताली महिला क्रिकेट को भी बढ़ावा देगीं और गुजरात में जमीनी स्तर पर खेल को विकसित करने में मदद करेंगी। वहीं, टीम इंडिया पूर्व दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को महिला प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स ने कोचिंग का ऑफर दिया है।

उन्होंने कहा कि महिला प्रीमियर लीग का उद्घाटन सत्र महिला क्रिकेट के लिए एक शानदार कदम है और अडानी समूह की भागीदारी खेल के लिए भी एक बड़ा बढ़ावा है। महिला क्रिकेट लगातार बढ़ रहा है और इस तरह की प्रेरणा निस्संदेह युवा महिलाओं को प्रोत्साहित करेगी कि क्रिकेट को पेशेवर रूप से लेने पर विचार करें। उन्होंने आगे कहा कि मेरा मानना है कि कॉरपोरेट्स की उच्च प्रभाव वाली भागीदारी भारत को और अधिक गौरव दिलाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करेगी। प्रभाव का यह स्तर खेल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने और महिला एथलीटों के लिए अवसरों को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

मिताली के नाम 89 टी20 में 2 से ज्यादा रन

बता दें कि मिताली ने भारत के लिए 89 टी20 मैच खेले हैं और 37.52 के औसत से 2,364 रन बनाए हैं, जिसमें 17 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2019 में आखिरी बार भारत के लिए एक टी20 मैच खेला था और उन्होंने जून 2022 में अपनी संन्यास की घोषणा करने से पहले एकदिवसीय और टेस्ट खेलना जारी रखा था। मिताली ने 2005 और 2017 महिला वनडे विश्व कप में उपविजेता रहने के लिए भारत की कप्तानी भी की।

यह भी पढ़े - Hockey World Cup : दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराकर 9वें स्थान पर रहा भारत

झूलन को दिल्ली से मिला ये ऑफर

महिला प्रीमियर लीग 2023 में दिल्ली कैपिटल्स ने टीम इंडिया की पूर्व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को कोचिंग के लिए प्रस्ताव दिया है। बता दें कि झूलन ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। झूलन के पास भी मिताली की तरह क्रिकेट का लंबा अनुभव है, जिसका फायदा दिल्ली को होगा। झूलन को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलने का अनुभव है। महिला टी20 में झूलन ने 68 मैचों की 67 पारियों में 56 विकेट हासिल किए हैं।

यह भी पढ़े - एश्टन टर्नर की तूफानी पारी, पर्थ ने सिडनी को 7 विकेट से हरा फ़ाइनल में बनाई जगह



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/WUlSwv0

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members