IND vs NZ : शुभमन गिल ने दोहरे शतक के साथ लगाई वर्ल्ड रिकॉर्ड की झड़ी, इन दिग्गजों के कीर्तिमान तोड़े

IND vs NZ 1st ODI : भारतीय टीम तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 12 रनों से जीतकर शानदार शुरुआत की है। टीम इंडिया ने शुभमन गिल के दोहरे शतक की बदौलत न्यूजीलैंड पर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने तूफानी पारी खेलते हुए महज 149 गेंदों पर 208 रन बनाए और टीम का स्कोर 300 पार यानि 349 रन तक पहुंचाया। जबकि अन्य कोई भी भारतीय बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं बना सका। शुभमन गिल ने इस पारी के साथ ही वर्ल्ड रिकॉर्ड की झड़ी लगाते हुए सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों के रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। आइये आपको बताते हैं कि शुभमन गिल ने कौन-कौन से और किसके रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचा है?

दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज

शुभमन गिल एकदिवसीय क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाने वाले 5वें बल्लेबाज बन गए हैं। ओवरऑल की बात करें तो अब तक 8 बल्लेबाज ही 10 बार बार दोहरे शतक लगा चुके हैं। शुभमन गिल यह कारनामा करने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने हैं। गिल ने महज 23 साल 132 दिन की ऐज में डबल सेंचुरी लगाई है। इससे पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड हमवतन ईशान किशन के नाम था जिन्होंने 24 साल 140 दिन की उम्र में 210 रन की पारी खेली थी।

पाकिस्तान के फखर जमान का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी ध्वस्त

शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट की 19 पारियों के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इससे पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमान के नाम था, जिन्होंने 19 पारियों में 1089 रन बनाए थे। जबकि शुभमन गिल ने 19वीं पारी में दोहरा शतक लगाकर 1102 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़े - भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, बजरंग पुनिया समेत ये दिग्गज रेसलर जुटे

महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा

शुभमन गिल इस दोहरे शतक के साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इस मामले में गिल हमवतन दिग्गज पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है। जिन्होंने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 186 रनों की पारी खेली थी।

सबसे तेज एक हजार रन पूरे करने वाले भारतीय

शुभमन गिल ने 19वीं पारी में वनडे करियर में एक हजार रन पूरे किए हैं। गिल सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली और शिखर धवन के नाम था, जिन्होंने 24-24 पारियों में एक हजार रन पूरे किए थे।

यह भी पढ़े - पंत का हाल देख भावुक हुआ ये दिग्गज, कहा- ऐसा लग रहा जैसे मेरे बेटे के साथ कुछ हुआ है



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/9EhMK31

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members