सीन एबॉट समेत ये क्रिकेटर 4 साल में मनाते हैं अपना जन्मदिन, लीप डे के दिन हुए पैदा

नई दिल्ली : सामान्य तौर पर हर व्यक्ति अपना जन्मदिन प्रत्येक साल मनाता है, लेकिन दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका जन्मदिन चार साल में एक बार आता है। इसका कारण यह है कि उनका जन्म लीप डे में हुआ है और लीप डे चार साल में एक बार आता है। यानी 29 फरवरी को। इनमें कुछ मशहूर सेलिब्रिटी भी हैं। आज आपको कुछ ऐसे क्रिकेटरों के बारे में बताते हैं, जिनका जन्मदिन 29 फरवरी को पड़ता है। इन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों में से एक क्रिकेटर ऐसा भी है, जो वर्तमान में क्रिकेट में सक्रिय है।

थकान से उबरने के लिए कपिल ने बताया फॉर्मूला, मत खेलो आईपीएल

सीन एबॉट, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज सीन एबट (Sean Abbott) का जन्म 1992 में हुआ था। वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से एक वनडे और तीन टी-20 मैच खेल चुके हैं और क्रिकेट के मैदान पर अब भी सक्रिय हैं। उन्होंने 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे और टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। हालांकि उन्हें अब तक टेस्ट क्रिकेट में खेलने का मौका नहीं मिला है। वह इन तीन मैचों में तीन विकेट हासिल कर चुके हैं। एबॉट के प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात करें तो उनका रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने अब तक 53 प्रथम श्रेणी और 62 लिस्ट-ए मैच खेले हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 139 विकेट लेने के साथ 1236 रन भ्ीा बनाए हैं। वहीं लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 97 विकेट और 610 रन हैं।

गाविन स्‍टीवन, ऑस्ट्रेलिया

29 फरवरी को जन्म लेने वालों में एक और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का नाम शामिल है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज गाविन स्टीवेंस (Gavin Stevens) का जन्म 1932 में हुआ था। वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से चार टेस्ट मैच खेले हैं। गाविन ने 1959 में पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्यू किया था। उनके नाम चार टेस्ट में 112 रन हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 1960 में भारत के लिए खिलाफ मुंबई में खेला था। 88 साल के गाविन के नाम 47 प्रथम श्रेणी मैच में 3,061 रन हैं। एक पारी में उन्होंने सबसे ज्यादा नाबाद 259 रन बनाए हैं। उनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सात शतक और 11 अर्धशतक हैं।

अगली सीरीज के लिए चुनी जानी है टीम, अभी तक चयनकर्ताओं के साक्षात्कार की तिथि भी नहीं तय

अल्फ गोवर, इंग्लैंड

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज अल्फ गोवर (Alf Gover) भी इसी दिन 1908 में पैदा हुए थे। उनका जन्म लंदन में हुआ था। सात अक्टूबर 2001 को 93 साल की उम्र में वह दुनिया का अलविदा कह गए। उन्होंने इंग्लैंड की ओर से चार टेस्ट मैच खेले हैं। गोवर ने 1936 को भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। संयोग देखिए की इसके ठीक 10 साल बाद उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच भी 1946 में भारत के खिलाफ ही खेला। चार टेस्ट में उन्होंने 8 विकेट लिए थे। गोवर इसके अलावा 362 प्रथम श्रेणी मैच भी खेल चुके हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/39cTgqX

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members