IND vs ENG: 11 साल से अभेद है टीम इंडिया, घर में लगातार सर्वाधिक टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में नंबर-1

IND vs ENG: इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर पहुंच चुकी है। इंग्लिश टीम भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्‍टेडियम में 25 जनवरी से खेला जाएगा। टीम इंडिया की 2024 में अपनी सरजमीं पर ये पहली टेस्ट सीरीज होगी। भारतीय टीम पिछले 11 सालों से अपने घर में अजेय है। कोई भी मेहमान टीम भारत को यहां हरा नहीं सकी है। ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया इस जीत के सिलसिले को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। वहीं, इससे पहले आखिरी बार इंग्‍लैंड ने ही टीम इंडिया को घर में हराया था। ऐसे में इंग्लिश टीम की नजर एक बार फिर इतिहास दोहराने पर होगी।


11 साल में जीती 16 टेस्‍ट सीरीज

भारतीय टीम को आखिरी बार इंग्‍लैंड ने ही 2012 में घर में हराया था। उसके बाद भारत ने अब तक तक मेहमान टीमों के साथ घर में 16 टेस्ट सीरीज खेलींं और सभी में जीत हासिल की है। भारत ने अपनी सरजमीं पर पिछले 46 टेस्ट में से सिर्फ 3 हारे हैं और 36 में जीत दर्ज की है। जबकि 7 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। बता दें घर में लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी भारत के नाम दर्ज है। भारत को छोड़कर कोई भी टीम अपनी सरजमीं पर दस ज्‍यादा टेस्‍ट सीरीज नहीं जीत सकी है।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्‍ट हेड टू हेड

भारत और इंग्लैंड के टेस्‍ट क्रिकेट में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों देशों के बीच अभी तक कुल 131 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से इंग्लैंड 50 मैचों में जीत दर्ज की है तो भारतीय टीम ने 31 टेस्‍ट अपने नाम किए हैं। जबकि 50 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। वहीं, भारतीय सरजमीं पर इंग्लैंड और भारत के बीच कुल 64 टेस्‍ट खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 22 तो इंग्लैंड ने 14 टेस्‍ट मैच जीते हैं और 28 टेस्‍ट ड्रॉ रहे हैं।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पूरा शेड्यूल

पहला टेस्ट - 25-29 जनवरी, हैदराबाद

दूसरा टेस्ट - 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम

तीसरा टेस्ट - 15-19 फरवरी, राजकोट

चौथा टेस्ट - 23-27 फरवरी, रांची

पांचवां टेस्ट - 7-11 मार्च, धर्मशाला

टीम इंडिया स्क्वॉड (पहले 2 टेस्ट के लिए)

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) और आवेश खान।

इंग्लैंड टीम स्क्वॉड

बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, डेन लॉरेंस, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड।

यह भी पढ़ें : भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए हैदराबाद पहुंची इंग्लैंड टीम का जोरदार स्वागत



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/SlEInLR

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members