BCCI अगले साल शुरू करेगा टी10 लीग? आईपीएल की तर्ज पर होगा आयोजन

पहले टेस्ट, फिर वनडे और उसके बाद टी20, क्रिकेट का प्रारूप लगातार बदल रहा है। पिछले कुछ सालों में टी10 क्रिकेट का चलन बढ़ा है, जो इस खेल का सबसे छोटा प्रारूप है। दुनियाभर में टी10 क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की भी इस प्रारूप में दिलचस्पी बढ़ी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई अगले साल सितंबर-अक्टूबर में टी10 लीग शुरू कर सकता है।


बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टी10 लीग की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। आईपीएल की सफलता के बाद अब बीसीसीआई नई योजनाओं पर काम करना चाहता है। बोर्ड ने पहले 100 बॉल क्रिकेट के बारे में सोचा था, लेकिन यह टी20 जैसा ही होता है। ऐसे में टी10 क्रिकेट दर्शकों को लुभाने के लिए बेहतर विकल्प है। जय शाह की इस योजना में काफी दिलचस्पी है।

आईपीएल फ्रेंचाइजी डाल सकती है बाधा

टी10 क्रिकेट लीग शुरू करने की बीसीसीआई की योजना में आईपीएल फ्रेंचाइजी बाधा डाल सकती हैं, क्योंकि वे नहीं चाहेंगी कि आईपीएल के बराबर की कोई लीग खड़ी हो। वर्तमान में, फ्रेंचाइजियों के पास बीसीसीआई द्वारा प्रस्तावित और आईपीएल के समान किसी भी नए मॉडल को अस्वीकार करने का अधिकार है। हालांकि, बीसीसीआई आश्वस्त है कि फ्रेंचाइजी अड़ंगा नहीं लगाएंगी। बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि 'हमें नहीं लगता कि फ्रेंचाइजी टीमों को टी10 लीग से कोई परेशानी होगी। बीसीसीआई यदि यह लीग शुरू करता है तो वह टीमों की खरीद का पहला अधिकार उन फ्रेंचाइजी को देगा, जो आइपीएल से जुड़ी हैं।'

कई निर्णय अभी विचाराधीन

रिपोर्ट के अनुसार, नई टी10 लीग शुरू करने के संदर्भ में कई मसलों पर बहस चल रही है और निर्णय विचाराधीन है। टूर्नामेंट का आयोजन कहां किया जाए? किसी एक स्थान का चयन हो या अंतरराष्ट्रीय अपील बढ़ाने के लिए स्थान बदलते हुए टूर्नामेंट का आयोजन हो, ताकि ज्यादा राजस्व हासिल किया जा सके? क्या खिलाड़ियों की उम्र सीमा तय की जाए? उम्र सीमा तय करने से टी20 के साथ टी10 की प्रतिस्पर्धा नहीं होगी, बल्कि इसका अलग और समानांतर रोमांच बरकरार रहेगा। यह सुझाव भी सामने आया कि शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की भागीदारी और मजबूत कारपोरेट समर्थन के कारण आईपीएल का विशिष्ट स्थान है। ऐसे में बीसीसीआई को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नई लीग टी-20 के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बजाय टी-10 इसका पूरक बने।

वनडे की चढ़ सकती है बलि

वनडे का आयोजन अब मुनाफे का सौदा नहीं रहा। टी-10 लीग शुरू होने पर वनडे क्रिकेट की बलि चढ़ने की आशंका जताई जा रही है। बीसीसीआई की द्विपक्षीय वनडे सीरीज में दिलचस्पी घट रही है। स्पांसर- ब्रॉडकास्टर भी इससे दूरी बना रहे हैं।

कमाई बढ़ने की संभावना

इंडियन प्रीमियर लीग से होने वाली कमाई ने बीसीसीआई को दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बनाया है। बोर्ड को उम्मीद है कि टी-10 लीग न सिर्फ प्रशंसकों बल्कि स्पांसर और ब्रॉडकास्टरों को भी लुभाएगी।

दुनियाभर में टी10 का जलवा

अबु धाबी लीग (यूएई)

यूरोपियन क्रिकेट लीग (यूरोप)

द सिक्सटी (वेस्टइंडीज)

लंका टी-10 (श्रीलंका)

अफ्रीका टी-10 (केन्या)

जिम-एफ्रो (जिम्बाब्वे)

यूएस मास्टर्स (अमरीका)

(दुनिया में करीब सात देशों में टी10 क्रिकेट का आयोजन हो रहा है और दर्शकों की दिलचस्पी भी इस प्रारूप में बढ़ रही है।)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/nOj7JHz

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members