कोहली-अश्विन ने लगाई रेकॉर्ड की झड़ी, वेस्‍टइंडीज की अच्‍छी शुरुआत के बाद भी भारत 352 रन आगे

IND vs WI 2nd Test : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच क्‍वींस पार्क में खेले जा रहे दो मैचों की सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्‍ट के दूसरे दिन स्टम्प तक वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए। कप्तान क्रेग ब्रेथवेट 37 और डेब्यूटेंट किर्क मैकेंजी 14 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 438 रन बनाए। इस तरह कैरेबियाई टीम अभी भी 352 रन पीछे है। मैच में टीम इंडिया की स्थि‍ति मजबूत है। भारत की ओर से इस टेस्‍ट के दूसरे दिन विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन ने कई रेकॉर्ड बनाए हैं।


कोहली और अश्विन के नाम रहा दूसरा दिन

त्रिनिदाद टेस्‍ट में दूसरे दिन का खेल विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन के नाम रहा। कोहली ने 206 गेंदों में कुल 121 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली। जबकि छठे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने उतरे अश्विन ने 56 रन बनाकर टीम इंडिया के स्‍कोर को 4 सौ के पार पहुंचाया। किंग कोहली ने टेस्ट करियर का 29वां और ओवरऑल 76वां अंतरराष्‍ट्रीय शतक लगाया तो अश्विन ने अपने टेस्‍ट करियर का 14वां अर्धशतक लगाया।

अश्विन के रूप में गिरा भारत का अंतिम विकेट

लंच के बाद का सेशन अश्विन के नाम रहा। अश्विन ने छठे नंबर पर उतरते हुए शानदार बल्लेबाजी के साथ टीम का स्कोर 438 रन तक पहुंचाया। भारत का अंतिम विकेट अश्विन के रूप में गिरा और इसके बाद अंपायरो ने चायकाल की घोषणा कर दी। अश्विन ने ईशान (25) के साथ 7वें विकेट के लिए 33 और जयदेव उनादकट (7) के साथ 8वें विकेट के लिए 23 रन की पार्टनरशिप की।

अश्विन ने लक्ष्‍मण को पीछे छोड़ा

रविचंद्रन अश्विन ने 78 गेंदों का सामना करते हुए 56 रनों की शानदार पारी खेली। वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन का यह 5वां 50 से ज्‍यादा का स्‍कोर है। इससे पहले वह कैरेबियाई टीम के खिलाफ 4 शतक लगा चुके हैं। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में नंबर-6 या उससे नीचे 3112 रन बनाते हुए वीवीएस लक्ष्मण 3108 रन को पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें : UP में भी शुरू होगी टी20 क्रिकेट लीग, BCCI से अनुमति का इंतजार

किसी एक वेन्यू पर कोहली के सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक

विराट कोहली के इस शतक के साथ पोर्ट ऑफ स्‍पेन, त्रिनिदाद में चार शतक हो चुके हैं। इससे पहले वह एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम विशाखापत्तनम, शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम ढाका और विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम नागपुर में भी चार-चार शतक लगा चुके हैं। किसी एक वेन्‍यू पर सबसे ज्‍यादा शतक कोहली ने पांच शतक एडिलेड ओवल में लगाए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रेकॉर्ड सुनील गावस्‍कर के नाम है, जिन्‍होंने 13 शतक लगाए हैं। इसके बाद जैक कैलिस के साथ 12 शतक लगाकर विराट कोहली संयुक्‍त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्‍होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा है, जिनके नाम 11 शतक हैं।

सचिन तेंदुलकर का रेकॉर्ड भी तोड़ा

विराट कोहली की बात करें तो उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्‍ट के पहले दिन का खेल खत्‍म होने पर वह 87 बनाकर नाबाद लौटे थे। उन्‍होंने आज अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर के इस 500वें मैच के दूसरे दिन 13 रन बनाते ही 76वां शतक बनाकर इतिहास रच दिया। उन्‍होंने 500 मैच में सचिन तेंदुलकर के 75 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें : एशिया कप में फिर दिखेगा रोमांच, 10 साल बाद फाइनल में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ED10WAz

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members