वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में इंग्लैंड की धमाकेदार जीत, एक नजर मैच में बनने वाले रिकॉर्डस पर

लंदन। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज गुरुवार को हो गया। पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 104 रनों से हरा दिया और इसी के साथ इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में जीत के साथ सफर का आगाज किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 207 रनों पर ऑलआउट हो गई। बेन स्टोक्स को उनकी ऑलराउंडर वाली पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। बेन स्टोक ने बल्लेबाजी के दौरान 89 रन की पारी खेली। वहीं गेंदबाजी के समय उन्होंने 12 रन देकर 2 विकेट भी हासिल किए।

मैच में बने कुछ खास रिकॉर्डस

विश्व कप 2019 के पहले मैच में कई बड़े रिकॉर्ड बन गए। वैसे तो मैच के पहले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने एक रिकॉर्ड बना दिया था। दरअसल, इमरान ताहिर ऐसे पहले स्पिन गेंदबाज बने, जिन्होंने जिसने विश्व कप के किसी मैच में पारी का पहला ओवर डाला हो।

इसके अलावा पहले मैच में बने ये रिकॉर्डस

- वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही इंग्लैंड ने दिखा दिया है कि आखिर क्यों वो इस बार वर्ल्ड चैंपियन बनने की सबसे मजबूत दावेदार मानी जा रही है। कल के मैच में इंग्लैंड की तरफ से 4 अर्द्धशतक लगे। वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी एक पारी में 4 अर्द्धशतक लगे हों।

- इसके अलावा इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन ने अपने करियर का 200वां वनडे मैच खेला। साथ ही उन्होंने वनडे करियर में 7000 रन भी पूरे किए।

- इंग्लैंड ने लगातार पांचवें मैच में 300 का आंकड़ा पार किया। उन्होंने आज के मैच से पहले पाकिस्तान के खिलाफ लगातार चार वनडे में 300 से ज्यादा रन बनाये थे। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (6) के नाम दर्ज़ है।

- एक शर्मनाक रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका ने भी बनाया। विश्व कप के इतिहास में रनों के लिहाज़ से ये दूसरी सबसे बड़ी हार थी। इससे पहले रिकॉर्ड 130 रनों का है, जब भारत ने 2015 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को ही हराया था।

- विश्व कप में इंग्लैंड की इंग्लैंड में पहले मैच में लगातार पांचवीं जीत। उन्होंने 1975 में भारत, 1979 में ऑस्ट्रेलिया, 1983 में न्यूजीलैंड और 1999 में श्रीलंका को हराया था।

- वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की लगातार पांचवीं जीत और बिना हार के सात मैच। मई की शुरुआत में आयरलैंड को हराने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ पहला वनडे बारिश के कारण रद्द हुआ था। उसके बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को लगातार चार वनडे में हराया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2wvIU3G

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members