WC 2019: कार्डिफ में एक भी मैच नहीं जीता है श्रीलंका, UK में केन-टेलर का साझेदारी औसत 90 का, जानें NzvsSL मैच से और भी बहुत कुछ

कार्डिफ। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) के तीसरे दिन का तीसरा मुकाबला 1996 वर्ल्ड कप की विजेता श्रीलंका क्रिकेट टीम ( Sri Lanka cricket team ) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ( new zealand cricket team ) के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला सोफिया गार्डन्स, कार्डिफ में खेला जाएगा। मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा।

वैसे दोनों टीमों की हालिया फॉर्म पर नजर डाली जाए तो न्यूजीलैंड टीम का पलड़ा थोड़ा भारी माना जा रहा है। कीवी टीम शानदार फॉर्म की झलक अभ्यास मैचों में भी देखने को मिल चुकी है। टीम अपने पहले अभ्यास मैच में वनडे रैंकिंग में नंबर दो टीम भारत को आसानी से हरा चुकी है।

न्यूजीलैंड एक संतुलित टीम है। टीम की बल्लेबाज़ी में गहराई है और गेंदबाज़ी तो कमाल की है ही। फील्डिंग में टीम हमेशा से बेहतर करती आई है। टीम के पास केन विलियमसन जैसा योग्य कप्तान है जो खुद बेहतर प्रदर्शन कर टीम के लिए उदाहरण पेश करते हैं।

वहीं दूसरी ओर श्रीलंका क्रिकेट टीम बिखरी-बिखरी सी नजर आ रही है। न टीम की बल्लेबाज़ी क्रम में मजबूती दिखाई दे रही है और न ही टीम की गेंदबाज़ी में वो धार नजर आ रही है जो वर्ल्ड कप जैसे बड़े मंच के लिए पहली शर्त है।

टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को चार साल बाद टीम का कप्तान बनाकर इंग्लैंड भेजा गया है। करुणारत्ने को जब टीम की कमान सौंपी गई थी तब उन्होंने चार साल पहले अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। इसके बाद स्कॉटलैंड के खिलाफ मई में उन्होंने श्रीलंका वनडे टीम की जर्सी पहनी थी।

करुणारत्ने कप्तानी के साथ बल्लेबाज़ी के भार को संभाल पाते हैं या नहीं यह तो विश्व कप के बाद ही पता चलेगा। बल्लेबाज़ी में टीम के पास एंजेलो मैथ्यूज जैसा अनुभवी बल्लेबाज़ है लेकिन वह चोट के कारण अंदर-बाहर होने से फॉर्म से जूझते रहे हैं। बल्लेबाज़ी में लाहिरू थिरिमाने, कुशल मेंडिस, अविश्का फर्नाडो, धनंजय डी सिल्वा कुछ अन्य नाम हैं लेकिन, कीवी टीम की स्विंग के सामने टिक पाना इन सभी के लिए चुनौती होगी।

गेंदबाज़ी में लसिथ मलिंगा जैसा नाम तो है, लेकिन उम्र के साथ यह गेंदबाज़ अपनी धार खो बैठे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल ) में हालांकि अच्छा किया था लेकिन वो टी-20 था और यह वनडे। यहां उन्हें लंबे समय तक मैदान में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा।

श्रीलंका की तुलना में कीवी टीम हर क्षेत्र में उससे आगे है। बल्लेबाज़ी की मुख्य धुरी कप्तान विलियम्सन हैं। उनका साथ देने के लिए मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, रॉस टेलर हैं। यह सभी बड़ी पारियां खेलने का दम रखते हैं।

गेंदबाज़ी में ट्रेंट बोल्ट टीम के मुख्य हथियार हैं। इंग्लैंड की परिस्थतियों में वह कितने खतरनाक हो सकते हैं यह उन्होंने भारत के साथ अभ्यास मैच में ही बता दिया था। उनका साथ देने के लिए टिम साउदी, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन हैं तो स्पिन में मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी हैं।

वर्ल्ड कप मैचों में न्यूजीलैंड-श्रीलंका जब-जब हुए आमने-सामनेः

कुल मैचः 10

न्यूजीलैंड जीताः 4

श्रीलंका जीताः 6

रोचक आंकड़ेः

#श्रीलंका क्रिकेट टीम को कार्डिफ में खेले गए सभी मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। यहां टीम चार मैच खेलकर चारों में हारी है।

#वर्ल्ड कप में भाग ले रही सभी टीमों में से श्रीलंका क्रिकेट टीम का रिकॉर्ड पिछले वर्ल्ड कप से लेकर अब तक सबसे खराब रहा है। इस दौरान टीम के जीत का प्रतिशत मात्र 28.24 का रहा।

#केन विलियमसन और रॉस टेलर के बीच के बीच यूके में साझेदारी का औसत 90.11 का है। यूके में दोनों के बीच पिछली छह पारियां इस प्रकार हैं 121, 206, 101, 99, 95 और 83।

#वनडे में अप्रैल, 2015 से लेकर अब तक पहले पावर प्ले में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने सबसे ज्यादा विकेट (132) खोए हैं। इसी दौरान न्यूजीलैंड ने पहले पावर प्ले में 120 विकेट खोए हैं।

न्यूजीलैंड-श्रीलंका संभावित एकादश इस प्रकार है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम:

केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, जेम्स नीशाम, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी/टिम साउदी।

श्रीलंका क्रिकेट टीम:

दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल परेरा (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल/नुवान प्रदीप।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2QB6gOF

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members