जानिए हर टीम के सबसे युवा खिलाड़ी को, जो कभी भी मैच में विपक्षी टीम पर हो सकते हैं हावी

लंदन। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा। पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड की भिड़ंत दक्षिण अफ्रीका से होगी। इस बार का विश्व कप कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए आखिरी होने वाला है, लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहली बार वर्ल्ड कप खेलने उतरेंगे। वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वालीं सभी 10 टीमों में युवा खिलाड़ियों को भी तरजीह दी गई है। इस बार विश्व कप में युवा जोश ज्यादा देखने को मिलेगा।

ये हैं हर टीम के सबसे युवा खिलाड़ी

- मुजीब उर रहमान (अफगानिस्तान)

अफगानिस्तान का ये खिलाड़ी वर्ल्ड कप की सभी टीमों का सबसे यंग प्लेयर है। मुजीब उर रहमान की उम्र सिर्फ 18 साल है। दुनियाभर की कई टी20 लीग्स और अपने देश के लिए काफी क्रिकेट खेलने के बाद मुजीब उर रहमान ने वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड का टिकट प्राप्त किया था। मुजीब उर रहमान दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर हैं। 21वीं सदी में जन्मे मुजीब वर्ल्ड कप खेलने वाले पहले खिलाड़ी होंगे।

कुलदीप यादव (भारत)

- वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में सबसे युवा खिलाड़ी कुलदीप यादव हैं। भारत की वर्ल्ड कप टीम में कुलदीप यादव सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उनकी उम्र 24 साल है। कुलदीप लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं और टीम इंडिया में चाइनामैन के नाम से फेमस हैं। कुलदीप के पास वेरिएशन की भरमार है, जिसकी बदौलत वो अच्छे से अच्छे बल्लेबाज को अपनी गेंदबाजी में फंसा सकते हैं। कुलदीप यादव 44 मैचों में 87 विकेट हैं। हाल ही में IPL में कुलदीप यादव का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा था। आईपीएल के 9 मैचों में कुलदीप को सिर्फ 4 विकेट मिले थे, लेकिन दो प्रैक्टिस मैचों में कुलदीप यादव ने पुरानी लय हासिल कर ली है।

पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

- डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया इस विश्व कप में अपना खिताब बचाने के लिए उतरेगी। एरॉन फिंच की कप्तानी वाली टीम में सीनियर और युवा खिलाड़ियों का मिक्सअप है। वर्ल्ड कप की ऑस्ट्रेलिया टीम में सबसे युवा खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। 26 साल के पैट कमिंस टीम के सबसे यंग प्लेयर हैं। वनडे में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। 48 वनडे मैचों में पैट कमिंस 82 विकेट ले चुके हैं। वो थोड़ी बहुत बल्लेबाजी भी करना जानते हैं। पैट कमिंस 2015 विश्व कप में भी टीम का हिस्सा थे।

- शाहीन आफरीदी (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी भी वर्ल्ड कप के सबसे युवा खिलाड़ियों में शामिल हैं। अफरीदी सिर्फ 19 साल के हैं। छोटी से उम्र में पाकिस्तान की नेशनल टीम में जगह बनाने वाले शाहीन आफरीदी के अलावा मोहम्मद हसनेन भी 19 साल के हैं जो पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप खेलेंगे। हसनेन 150 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंकते हैं, जो पाकिस्तान सुपर लीग में देखा गया था।

सोढी (न्यूजीलैंड)

- 26 साल के ईश सोढी टीम में स्पिन गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं। सोढी 2015 के वर्ल्ड कप में भी खेलते हुए नजर आए थे। लेग स्पिनर सोढी ने 30 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 39 विकेट हासिल किए हैं। सोढी न्यूजीलैंड के अहम गेंदबाजों में से एक हैं। वो कभी भी अपनी गेंदबाजी से मैच का पासा पलट सकते हैं।

अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका एक ऐसी टीम है, जिसमें वर्ल्ड कप का सबसे सीनियर प्लेयर खेल रहा है। 40 साल के इमरान ताहिर ने अपने प्रदर्शन की बदौलत विश्व कप टीम में जगह बनाई है। वहीं कगिसो रबाडा और लुंगी नगिदी टीम के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। दोनों खिलाड़ी 22-23 वर्ष के हैं। वैसे तो ये दोनों खिलाड़ी अभी चोटिल हैं, लेकिन भारत के खिलाफ मैच से पहले दोनों प्लेयर फिट हो जाएंगे।

मेहंदी हसन (बांग्लादेश)

बांग्लादेश की टीम ऑफ स्पिनर मेहंदी हसन सबसे युवा खिलाड़ी हैं। मेहदी हसन 22 साल के हैं और इस बार विश्व कप खेलते नजर आएंगे। इतनी कम उम्र में मेहदी हसन एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी की तरह बांग्लादेश के लिए हर फॉर्मेट में खेल रहे हैं। मेहदी हसन टेस्ट मैच एक पारी में पांच विकेट अपने नाम कर चुके हैं। मेहदी हसन ने 28 एकदिवसीय मैचों में 28 विकेट चटकाए हैं।

ओशेन थोमस (वेस्टइंडीज)

दक्षिण अफ्रीका की तरह वेस्टइंडीज की टीम भी सबसे युवा और सबसे सीनियर खिलाड़ी के तालमेल वाली टीम है। टीम में एक तरफ तो 39 साल के क्रिस गेल हैं तो वहीं दूसरी तरफ ओशेन थोमस है, जिनकी उम्र 22 साल है। इसके अलावा शिमरोन हेटमेयर भी 22 साल के हैं। इसके अलावा टीम में कई खिलाड़ियों की उम्र 30 के आसपास है। दुनिया से सबसे तगड़े हिटिंग बल्लेबाज और गेंदबाजों वाली टीम इस बार पसंदीदा टीमों में तो नहीं है लेकिन विंडीज की ये टीम कुछ भी कर सकती है। तेज गेंदबाज ओशेन थोमस भी गेंदबाजी आक्रामण को धार दे रहे हैं।

जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड)

IPL में शानदार प्रदर्शन कर सभी को प्रभावित करने वाले जोफ्रा आर्चर इंग्लैंड के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। 24 साल के जोफ्रा आर्चर वैसे तो वर्ल्ड कप टीम में नहीं चुने गए थे, लेकिन टीम में उन्हें वाइल्ड कार्ड एंट्री मिली। सिर्फ 3 वनडे मैच खेलने वाले जोफ्रा आर्चर को आखिरी समय में वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था। दुनियाभर की तमाम टी20 लीग्स में तहलका मचाने वाले जोफ्रा वर्ल्ड कप खेलने के लिए तैयार हैं। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले जोफ्रा आर्चर बल्ले से बड़ी हिट भी मार सकते हैं, जो कि आइपीएल 2019 में देखा गया था।

अविश्का फर्नांडो (श्रीलंका)

तीन दिग्गज खिलाड़ियों के रिटायर होने के बाद से श्रीलंका की टीम बुरे दौर से गुजर रही है। मौजूदा टीम के खिलाड़ी फॉर्म से जूझ रहे हैं। इसी वजह से टीम में युवा चेहरे ज्यादा हैं। इनमें 21 साल अविश्का फर्नांडो टीम के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। श्रीलंकाई टीम अच्छे प्लेयर तलाश नहीं पा रही है। इसी बीच अविश्का फर्नांडो ने टीम मैनेजमेंट का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर टीम में वर्ल्ड कप के लिए जगह बनाई है। 18 साल की उम्र में लिस्ट ए क्रिकेट के अनुभव और 6 ODI मैचों के परफॉर्मेंस के आधार पर अविश्का फर्नांडो का चयन हुआ है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2YQrD1g

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members