IPL 12 : प्लेऑफ की टिकटों की बिक्री से बीसीसीआई कमाएगा 20 करोड़ रुपए

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें संस्करण के प्लेऑफ मैचों की टिकटों की बिक्री से तकरीबन 20 करोड़ रुपए की आमदनी की उम्मीद कर रहा है।
आईपीएल के पिछले सीजन 2018 में बीसीसीआई को प्लेऑफ के टिकटों की बिक्री से तकरीबन 18 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था और इस बार उसे उम्मीद है कि इससे दो करोड़ रुपए ज्यादा की आमदनी होगी।

प्लेऑफ की आमदनी बीसीसीआई की होती है
बता दें कि ग्रुप स्टेज में खेले जाने वाले सारे मैचों की टिकटों से होने वाली आमदनी फ्रेंचाइटी टीमों की होती है, जबकि अंतिम चार मुकाबलों से होने वाले मुनाफे पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का हक होता है।

हैदराबाद में होगा फाइनल
बता दें कि आईपीएल 2019 सीजन का फाइनल मैच 12 मई को पहले चेन्नई में खेला जाना था। लेकिन अब यह 12 मई को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। स्थान बदलने की वजह यह है कि तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) को आई, जे और के स्टैंड खोलने की अनुमति नहीं मिली। बीसीसीआई का कामकाज देखने के लिए सर्वोच्च न्यायालय की ओर से गठित प्रशासकों की समिति (COA) के अध्यक्ष विनोद राय ने फाइनल मैच की जगह स्थानांतरित करते हुए कहा था कि टीएनसीए को आई, जे और के स्टैंड खोलने की अनुमति नहीं मिली। इस स्टैंड के खाली रहने से बीसीसीआई का नुकसान होगा। क्योंकि प्लेऑफ मुकाबलों के टिकट बिक्री का अधिकार बोर्ड के पास है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है।

क्वालिफायर और एलिमिनेटर मुकाबला चेन्नई तथा विशाखापत्तनम में
फाइनल के अलावा खेले जाने वाले नॉकआउट मुकाबलों में 7 मई को क्वालिफायर-1 चेन्नई में और क्वालीफायर-2 तथा एलिमिनेटर मैच क्रमश: 8 और 10 मई को विशाखापत्तनम में खेले जाएंगे। वैसे अभी तक परंपरा यह रही है कि प्लेऑफ मुकाबले मौजूदा विजेता और फाइनल तक पहुंचने वाली टीम के घरेलू मैदान पर खेले जाएं, लेकिन इस बार आम चुनावों के चलते कार्यक्रमों में तब्दीली करनी पड़ी है।

समय में भी किया गया है परिवर्तन
बता दें कि सिर्फ प्लेऑफ और फाइनल मैचों की जगह ही नहीं बदली गई है, बल्कि इनके समय में भी परिवर्तन किया गया है। पहले यह मैच रात आठ बजे से खेले जाने थे, लेकिन अब यह सारे मैच आधे घंटे पहले रात साढ़े सात बजे से खेले जाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Y2mmDF

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members