जन्मदिन मुबारक रोहित शर्मा : टी-20 में 4 शतक लगाने वाले हैं दुनिया के इकलौते बल्लेबाज, जानें उन पारियों के बारे में

नई दिल्ली : क्रिकेट के शॉर्टर फॉर्मेट के विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं रोहित शर्मा। इस फॉर्मेट में उनके नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो किसी के नाम नहीं है। जैसे वह एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं, जबकि दूसरा कोई बल्लेबाज एक से ज्यादा नहीं लगा पाया। वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार शतक लगा चुके हैं, जबकि सिर्फ एक बल्लेबाज न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो ही हैं, जो इस फॉर्मेट में तीन शतक लगाकर उनके करीब हैं। इसके अलावा सात बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट में दो शतक लगाए हैं। दो शतक लगाने वालों की लिस्ट में ब्रैंडन मैक्कुलम, क्रिस गेल, एरोन फिंच, मार्टिन गुप्टिल, एविन लुईस, ग्लेन मैक्सवेल और केएल राहुल शामिल हैं। इनमें से मैक्कुलम क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और गेल विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। ऐसे में कॉलिन मुनरो समेत सिर्फ छह बल्लेबाज हैं, जो उनके इस रिकॉर्ड को चुनौती दे सकते हैं, लेकिन रोहित शर्मा भी जबरदस्त फॉर्म में हैं, इसलिए उनका इस रिकॉर्ड को खतरा उतना नहीं है, क्योंकि टी-20 क्रिकेट में शतक लगाने के मौके किसी बल्लेबाज को बहुत मुश्किल से मिलते हैं।
रोहित शर्मा का जल्म 30 अप्रैल 1987 को को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। वह आज अपना 32वां जन्म दिन मना रहे हैं। इस मौके पर उनकी इन शतकीय पारियों पर नजर दौड़ाते हैं।

पहला शतक
रोहित शर्मा ने अपना पहला शतक 2 अक्टूबर 2015 को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में दक्ष्ज्ञिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। इस पारी के दौरान उन्होंने 66 गेंदों पर 106 रन की पारी खेली थी। इस पारी में उन्होंने 66 गेंद खेलकर 12 चौके और 5 छक्के लगाए थे। टीम इंडिया ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए थे। हालांकि इस मैच में भारत को सात विकेट से हार मिली थी।

दूसरा शतक
रोहित ने अपना दूसरा शतक 22 दिसंबर 2017 को इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ लगाया। इस पारी में उन्होंने 43 गेंदों में 118 रन जड़ दिए थे। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 10 छक्के लगाए थे। इस मैच में भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए थे। इस मैच में भारत को 88 रनों की जीत मिली थी।

तीसरा शतक
रोहित ने अपना तीसरा शतक 8 जुलाई 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ उसी के देश (ब्रिस्टल) में खेलते हुए लगाया था। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी कर 9 विकेट के नुकसान पर 198 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर भारत के सामने जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य रखा था। इस मैच में रोहित शर्मा ने 56 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाकर भारत को आठ गेंद पहले ही जीत दिला दी थी। इस पारी के दौरान उन्होंने 11 चौके और पांच छक्के जड़े थे।

चौथा शतक
रोहित शर्मा ने अपना चौथा शतक विंडीज के खिलाफ लखनऊ में 6 नवंबर 2018 को लगाया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के नाबाद 111 रनों की पारी की बदौलत 2 विकेट के नुकसान पर 195 रनों का स्कोर खड़ा कर विंडीज को जीत के लिए 196 रनों की चुनौती दी थी, लेकिन विंडीज इस मैच में 71 रनों की बड़ी हार गले लगा बैठा था। रोहित ने 61 गेंद की इस पारी के दौरान आठ चौके और सात छक्के लगाए थे।

सबसे तेज शतक का भी है रिकॉर्ड
रोहित शर्मा के नाम सबसे तेज अंतरराष्ट्रीय टी-20 शतक का भी रिकॉर्ड है। हालांकि वह इस पायदान पर अकेले नहीं बैठे हैं। उनके साथ संयुक्त रूप से दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर भी हैं। इन दोनों ने सबसे कम 35 गेंदों पर शतक लगाया है। मिलर ने 29 अक्टूबर 2017 को बांग्लादेश के खिलाफ यह शतक लगाया था। इस रिकॉर्ड की बराबरी दो महीने से भी कम समय में रोहित ने कर ली थी। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 35 गेंदों पर अपना शतक 22 दिसंबर 2017 को पूरा कर लिया था। इस मैच में 43 गेंदों में उन्होंने 118 रन बनाए थे।

चार शतकों में से तीन में दिलाई है जीत
रोहित शर्मा की शतकों की खास बात यह है कि जिन चार टी-20 मैचों में उन्होंने शतक लगाए हैं, उनमें से तीन में भारत को जीत मिली है। सिर्फ एक मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं यह बात भी उल्लेखनीय है कि चार में से तीन शतक रोहित ने अपने देश में ही लगाए हैं। सिर्फ एक शतक इंग्लैंड में उन्होंने लगाया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2GHYYnG

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members