भारत से छिनी World Boxing ChampionShip की मेजबानी, पहली बार होने वाला था आयोजन

नई दिल्ली : 2021 में प्रस्तावित पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप (World Boxing ChampionShip) का आयोजन भारत में होने वाला था। लेकिन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (AIBA) ने भारत को झटका देते हुए उससे यह चैम्पियनशिप छीन ली है, क्योंकि बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) मेजबानी की फीस नहीं भर सका था। इस कारण एआईबीए ने 2017 में भारत के साथ किया गया करार तोड़कर अब इसे सर्बिया में कराने का निर्णय लिया है।

जुर्माना भी भरना होगा

एआईबीए ने बताया कि भारत मेजबान शहर अनुबंध नियमों के तहत मेजबानी की फीस नहीं भर सका। इसी कारण एआईबीए को करार तोड़ना पड़ा। एआईबीए ने साथ में यह भी कहा कि करार रद्द होने के कारण अब बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को 500 डॉलर का जुर्माना भी भरना होगा। वहीं भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने कहा कि महासंघ से बिना मशविरा किए जल्दबाजी में यह फैसला लिया गया है। पेनल्टी लगाए जाने से हम स्तब्ध हैं। हम मिलकर इसका समाधान निकालेंगे। उम्मीद है कि भविष्य में इसकी मेजबानी करेंगे। बता दें कि भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष स्पाइसजेट एयरलाइन के मालिक अजय सिंह हैं।

Hima Das ने कभी जूते पर खुद लिखा था कंपनी का नाम, आज वही बनाती है उनके नाम से जूते

भारतीय महासंघ ने माना, नहीं भेज सके थे रकम

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने साथ में यह भी माना कि रकम भेजने में विलंब हुआ है, लेकिन इसकी वजह महासंघ की लापरवाही नहीं, बल्कि रकम किस खाते में भेजना है, इसे लेकर पैदा हुआ मसला सुलझाने में एआईबीए के नाकाम रहा था। बता दें कि बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को करीब 40 लाख डॉलर का भुगतान पिछले साल दो दिसंबर को करना था।

महासंघ ने बताया क्यों हुई देर

बीएफआई ने कहा कि लुसाने में एआईबीए के खाते वित्तीय कुप्रबंधन के कारण निलंबित कर दिए गए थे। सर्बिया में एक खाते के जरिये उसे कुछ पिछला भुगतान करना था। भारतीय महासंघ ने कहा कि चूंकि सर्बिया फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ब्लैकलिस्ट में आता है, ऐसे में आमतौर पर भारतीय बैंक वहां रकम नहीं भेजते। एआईबीए इस मसले को सुलझा नहीं सका। इस कारण यह समस्या पैदा हुई।

Coronavirus : आर्थिक तंगी से जूझ रही है गोल्ड मेडलिस्ट, फेडरेशन ने की एक लाख रुपए

भारत में पहली बार होने वाला था विश्व चैम्पियनशिप

बता दें कि विश्व बॉक्सिंग चैम्पियनशिप भारत में पहली बार होने वाला था। अब यह सर्बिया की राजधानी बेलग्राद में होगा। एआईबीए के अंतरिम अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताहसेन ने कहा कि सर्बिया खिलाड़ियों, कोचों, अधिकारियों और प्रशंसकों के लिए हर तरह से बेहतरीन आयोजन में सक्षम है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/35gMY8M

Comments

Popular posts from this blog

ये हैं IPL हिस्ट्री के सबसे फ्लॉप कप्तान, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी से मनवा चुके हैं लोहा

Harmanpreet Kaur's form a worry for India

Watch: Rizwan refuses to shake hands with McGrath's family members